‘बलात्कार’ की सजा है दर्दनाक ‘मौत’… देखकर होश उड़ जाएगा !

किसी भी आयु वर्ग की स्त्री के साथ यदि सबसे बर्बर और घृणित कोई अपराध किया जा सकता है तो वो बलात्कार है. इंसानियत के दायरे से पूरी तरह बाहर यह अपराध पूरी तरह पशुता की सीमा में आता है. हाल ही में उन्नाव और कठुआ में घटी रेप की वहशियत भरी घटनाओं ने फिर एक बार सभ्य समाज को यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि आखिर कब इस देश की बेटियाँ बेख़ौफ़ होकर निकल सकेंगी.
रेप की घटनाओं की बढ़ती हुई संख्या समाज के लिए अत्यंत शर्म और चिंता का विषय है. रेप करने के बाद भी आरोपियों का बच निकलना कानून की कमजोरी को बताता है जिससे आखिरकार अपराधियों के ही हौसले बढ़ते हैं. दूसरी तरफ हमारी सामाजिक व्यवस्था की सोच आज भी ऐसी है जिसमें पीड़िता की कोई गलती ना होते हुए भी उसे अनचाहे ही सजायाफ्ता की तरह जीवन बिताना होता है.
हालाँकि निर्भया गैंग रेप के तुरंत बाद देश की जनता ने गजब की जागरूकता का परिचय दिया था जिसके चलते रेप सम्बंधित कानून में सख्ती हुई थी और पहली बार रेप के अपराधी के लिए मौत की सजा का भी प्रावधान हुआ था. लेकिन भारत में इस कानून को आने में बहुत लम्बा समय लगा.

सरकार की नई चाल

क्या आप जानते हैं दुनिया के कुछ देश बलात्कार के अपराध को लेकर इतने सख्त हैं कि वहाँ पर इसके लिए मौत की सजा के साथ ही साथ अत्यंत दर्दनाक अन्य सजाओं का भी प्रावधान है जिसके चलते या तो दोषी जीवित नहीं रहता या बचने पर जीवन भर सजा को भूल नहीं पाता. आइये आपको कुछ ऐसे ही देशों के बारे में बताएँ.
ईरान:- ईरान में रेप सहित गंभीर यौन अपराधों के लिए मौत की सजा तय है. यही नहीं छेड़छाड़ और पीछा करने जैसे अपराधों के लिए भी यहाँ कोड़े लगाने की सजा दी जाती है.
सऊदी अरब:- इस देश में रोंगटे खड़े कर दिए जाने वाली सजाएँ दिया जाना आम बात है. इस देश में रेप के दोषी को बीच चौक में खड़ा करके पत्थरों से मारा जाता है. पत्थरों की यह बारिश दोषी के प्राण निकालने तक जारी रहती है.
ग्रीस:- इस देश में सेक्स अपराधों की कई श्रेणियाँ हैं.शारीरिक शोषण, यौन उत्पीड़न, जबरन या जान से मारने की धमकी देकर या क्षमता से अधिक सेक्स करने को रेप माना जाता है और इसके लिए जानवरों की तरह बेड़ियों में बांधने से लेकर कई अन्य कड़ी सजाएँ जेल में दी जाती हैं.

12 मर्दों ने 1 लड़की के प्राइवेट पार्ट पर चोट की

नीदरलैंड:- यहाँ पर तो 18 वर्ष से कम उम्र की वेश्या तक से जबरदस्ती सेक्स करना रेप माना जाता है. आरोप साबित हुआ तो 4 से 15 साल तक की कैद की सजा है.
चीन:- ये देश भी अपनी कठोर सजाओं के लिए कुख्यात है. यहाँ भी रेप का दंड मृत्युदंड ही है, जो कि बहुत जल्दी दिया जाता है.
संयुक्त अरब अमीरात:- यहाँ रेप के साथ ही सेक्स से जुड़े अपराधों में 7 दिनों के भीतर मौत दे दी जाती है.
मिस्र:- रेप का गुनाह मतलब सीधे फांसी. ये यहाँ का कानून है.
अफगानिस्तान:- ये मुस्लिम देश भी बलात्कारियों को चार दिन के भीतर मौत दे देता है.

(Visited 289 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :