टेस्ट, वनडे और टी 20 में 5 विकेट लेने वाला पहला भारतीय

यह भारत की खुशकिस्मती ही कही जा सकती है कि भुनेश्वर कुमार जैसा महान गेंदबाज भारतीय टीम में खेल रहा है. दोस्तों आप सब को पता ही है कि भुनेश्वर कुमार उत्तर प्रदेश के मेरठ से आते हैं और इन्होंने बहुत ही कम समय में अपनी गेंदबाजी के जलवे से दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाजों को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर दिए.

हम सभी जानते हैं कि भुनेश्वर कुमार का दिमाग़ बिल्कुल शांत है और हमेशा ठंडे मिजाज से गेंदबाजी करते हैं. भुवनेश्वर ना तो कभी ज्यादा उत्सुकता और ना ही कभी निराशा जाहिर करते है।

एक धोनी का रूप भुनेश्वर कुमार के अंदर में देखा जा सकता है। आपको बता दें कि भुवनेश्वर कुमार घरेलू क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर को सबसे पहली बार जीरो पर आउट करके पूरे भारत में छा गए थे। जी हां यह पहला मौका था जब सचिन तेंदुलकर को घरलू क्रिकेट में किसी ने जीरो पर आउट किया हो।

आज भुनेश्वर कुमार की महानता इतनी ज्यादा है कि दुनिया के महान से महान बल्लेबाज भी इनके सामने आकर बैटिंग करने से डरते हैं। क्योंकि उनकी बॉल में स्विंग बहुत ही ज्यादा है।

आप इस बात का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि भुवनेश्वर तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और T20) में 5 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं, और ऐसा करने वाले पहले भारतीय हैं।

आपको बता दें कि वह टेस्ट में 4 बार, ODI में एक बार और टी-20 में एक बार 5 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं।

उसके बाद इतना ही नही IPL में भुवनेश्वर कुमार के जलवे से कौन वाकिफ नहीं है। वे देखते ही देखते पर्पल कैप अपने नाम कर लेते हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के स्तंभ माने जाने वाले भुनेश्वर कुमार अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाते हैं। भुनेश्वर कुमार के बारे में यह भी कहा जाता है कि उनकी गेंद तितली जैसी उड़ती है और डंक जैसी चुभती है।

 

जोहानेसबर्ग में खेले गए पहले टी-20 में भुनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को धूल चटा दिया। उन्होंने अकेले ही 5 विकेट लेकर पूरे गेम को तहस-नहस कर दिया और भारत के झोली में जीत भी सुनिश्चित कर दी।

(Visited 17 times, 1 visits today)

सुझाव कॉमेंट करें

About The Author

आपके लिए :