क्या चल रहा है ?
टूरिज्म के लिहाज से बिहार का गया क्यों बन चुका है इतना खास? | घर बैठकर आसानी से कैसे बुक करें फ्लाइट टिकट?... | घर बैठकर ऑनलाइन कैसे बुक करें रेल टिकट? | जानिए 2019 Honda Activa 125 कैसी है? | BCA-MCA करने से क्या फायदा है? | कुछ लोग बाएं हाथ का इस्तेमाल क्यों करते हैं? | क्या है परिवहन से जुड़ी हाइपरलूप तकनीक... | बॉलीवुड को मिली दूसरी लता मंगेशकर, गरीबी में कुछ ऐसी थी रानू मंडल की जिंदगी | क्या है 5G तकनीक? कैसे करती है काम? | सिर्फ 5 लाख रुपये से CCD के मालिक सिद्धार्थ ने कैसे खड़ा किया अरबों का कारोबार? | पाकिस्तानी दुश्मन के हाथ की घड़ी का वक्त भी देख लेगा भारत का ये सैटेलाइट | अनुच्छेद 370: अमित शाह ने इस बड़े कारण से लद्दाख को कश्मीर से अलग किया? | प्रधानमंत्री 15 अगस्त को लाल किले पर ही क्यों फहराते हैं तिरंगा? | भारत को 15 अगस्त 1947 की रात 12 बजे ही आजादी क्यों मिली? | पाकिस्तान 15 अगस्त को आजाद हुआ लेकिन 14 अगस्त का क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस? | बिहार के रवीश कुमार ने नरेंद्र मोदी की बोलती की बंद! मिला रेमन मैग्सेसे अवार्ड | चांद पर एलियन का पता लगाएगा भारत का चंद्रयान-2? | चंद्रयान-2: अगर भारत को चांद पर मिली ये चीज तो दुनिया पर करेगा राज | लिफ्ट से चांद पर पहुंचना होगा आसान, चंद्रयान जैसे मिशन की भी जरूरत नहीं? | क्या है धारा 370? जम्मू कश्मीर से मोदी सरकार ने क्यों हटा दी? |

Realme X और Realme 3i खूबियां...

इस फोन में फुल-स्क्रीन डिस्प्ले, पॉप-अप कैमरा और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है. जिसके फोन काफी अट्रेक्टिव लगता है. चीन में लॉन्च किए गए फोन के मुताबिक Realme X में कई शानदार फीचर्स मौजूद हैं.

Oppo की सब-ब्रैंड Realme भारत में अपने कदम जमाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. इसी क्रम में Realme लगातार भारत में स्मार्टफोन पर स्मार्टफोन लॉन्च करते जा रहा ही है. वहीं भारत के लोगों के भी रियल मी के स्मार्टफोन काफी पसंद आ रहे हैं. इसी बीच Realme अब भारत में Realme X स्मार्टफोन पर फोकस कर रहा है. क्योंकि अभी भारत में लोग नॉच वाले फोन की तरफ आकर्षित हो ही रहे थे कि रियलमी ने नॉच का सिस्टम ही खत्म करने की ठान ली है. दरअसल, Realme X बिना नॉच वाला फुल डिस्प्ले का स्मार्टफोन है. जी हां दोस्तों, आईफोन के बाद करीब डेढ साल पहले वीवो और ओपो ने नॉच डिस्प्ले के स्मार्टफोन की भारत में शुरुआत की थी. इसके बाद सभी प्रमुख कंपनियों ने नॉच डिस्प्ले को अपना लिया था. जो लोग आईफोन को खरीदने की क्षमता नहीं रखते और लोगों की नॉच डिस्प्ले वाले फोन की ख्वाहिशों को बाकि कंपनियों ने पूरा किया. भारत में ग्राहकों ने भी नॉच डिस्प्ले वाले फोन को धड़ल्ले से खरीदा. लेकिन अब Realme ने एक स्टेप आगे का बढ़ा लिया है और Realme X लॉन्च करके लगता है कि Realme नॉच डिस्प्ले वाले कॉन्सेप्ट को ही खत्म करने की तैयारी है. तो दोस्तों आइए जानते हैं कि Realme X में लोगों को क्या नया मिल रहा है लेकिन दोस्तों अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया है तो नए अपडेट जानने के लिए जल्दी से सब्सक्राइब कर लें. तो आइए शुरू करते हैं...

दोस्तों, इस फोन में फुल-स्क्रीन डिस्प्ले, पॉप-अप कैमरा और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है. जिसके फोन काफी अट्रेक्टिव लगता है. चीन में लॉन्च किए गए फोन के मुताबिक Realme X में कई शानदार फीचर्स मौजूद हैं. फीचर्स ऐसे हैं कि इस फोन को बिना खरीदे आप भी रह नहीं पाओगे.

इस Realme X स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन की बात की जाए तो फोन में डुअल-सिम नैनो सपोर्ट करेगी. इसके अलावा Realme X एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित कलरओएस 6.0 पर चलेगा. दोस्तों इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले काफी खास है. फोन 6.53 इंच की फुल एचडी+ (1080x2340 पिक्सल) एमोलेड स्क्रीन से लैस है. इसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है. वहीं दोस्तों फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है. साथ ही फोन में सुरक्षा का भी काफी ध्यान रखा गया है. स्मार्टफोन पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन है. स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर के साथ 8 जीबी रैम दिए गए हैं.

कैमरे की बात की जाए तो दोस्तों, Realme X दो रियर कैमरों के साथ आता है. इस फोन में एफ/ 1.7 अपर्चर वाला 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है. इसके साथ एफ/ 2.4 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा दिया गया है. वहीं दोस्तों फोन में पॉपअप मॉड्यूल में फ्रंट कैमरा दिया गया है. सेल्फी के शौकिन लोगों के लिए 16 मेगापिक्सल के सेल्फी सेंसर को जगह मिली है.

दोस्तों, अगर आप किसी खास स्मार्टफोन के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर स्मार्टफोन का नाम जरूर बताएं.

वहीं दोस्तों, बैटरी के लिहाज से भी फोन काफी दमदार है. फोन की बैटरी 3,765 एमएएच की है और यह VOOC 3.0 फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है. इसके अलावा कनेक्टिविटी के लिहाज से भी फोन में काफी कुछ है. स्मार्टफोन के अन्य स्पेसिफिकेशन में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, डॉल्बी एटमस सपोर्ट, 4जी एलटीई सपोर्ट, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5 और जीपीएस शामिल हैं. इस फोन का डाइमेंशन 161.2x76.9x9.4 मिलीमीटर है और वजन 191 ग्राम.

चीनी मार्केट में Realme X की कीमत करीब 15,400 रुपये से शुरू होती है. यह दाम 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की है. इस फोन के 6 जीबी 64 जीबी वर्जन की कीमत करीब 16,400 रुपये है तो वहीं 8 जीबी 128 जीबी वेरिएंट का दाम करीब 18,500 रुपये है. Realme X हैंडसेट व्हाइट और ब्लू रंग में आता है. दोनों ही कलर वेरिएंट ग्रेडिएंट फिनिश वाले हैं. चीन में Realme ने इस फोन के दो स्पेशल लिमिटेड एडिशन भी लॉन्च किए हैं. ये ऑनियन और गार्लिक फिनिश के साथ आते हैं और 8 जीबी 128 जीबी स्टोरेज से लैस हैं. स्पेशल एडिशन का दाम करीब 19,500 रुपये है.

दोस्तों, Realme X के साथ ही भारत में Realme 3i स्मार्टफोन लाया गया है. रियलमी 3i दिखने में रियलमी 3 स्मार्टफोन जैसा ही है, लेकिन इसके बैक में डायमंड कट पैटर्न दिया हुआ है. काफी हद तक पिछले हफ्ते लीक हुए रियलमी 3 के डायमंड रेड वेरियंट की तरह नजर आता है. रियलमी 3i स्मार्टफोन में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. फोन में 4,230 mAh की बैटरी और हीलियो P60 प्रोसेसर दिया गया है. यह फोन 4जीबी रैम वेरियंट में पेश भी मौजूद है.

दोस्तों, Realme 3i के इतर अगर Realme C3 की बात की जाए तो कई सारी जानकारियां मिलनेंगी. रियलमी 3 आई के बारे में बताते हैं कि स्मार्टफोन में डायमंड कट बैक पैन, डुअल रियर कैमरा वर्टिकल सेटअप, रियर फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आएगा. स्मार्टफोन को कंपनी 4230 एमएएच की दमदार बैटरी देगी. इसमें मीडियाटेक हेलियो पी60 प्रोसेसर मिलेगा.

दोस्तों, रियलमी 3 आई स्मार्टफोन एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित होने वाला कलर ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काफी प्रभावी तौर पर देखा जा रहा है. इसके साथ स्मार्टफोन 4 जीबी तक का रैम सपोर्ट मिल सकता है. ये स्मार्टफोन इस साल की शुरुआत में लॉन्च हुए रियलमी 3 का ही अपडेट वर्जन नजर आता है. फिलहाल रियलमी 3 स्मार्टफोन इस वक्त भारत में 8,999 रुपए की कीमत में उपलब्ध है.

बता दें कि रियलमी के सीईओ माधव सेठ ने हाल में लॉन्च हुए रेडमी 7 ए स्मार्टफोन को काफी ट्रोल किया था, जिसमें उन्होंने स्मार्टफोन का नाम लिए बिना रियलमी सी2 के कंपेयर किया. रियलमी 3 आई स्मार्टफोन के जरिए कंपनी शाओमी रेडमी 7 ए के साथ मुकाबले को कठिन बनाना चाहती है. रेडमी 7 ए स्मार्टफोन इस महीने की शुरुआत में लॉन्च हुआ है. ये स्मार्टफोन 5,999 रुपए की कीमत पर लॉन्च हुआ है, जो 5,799 रुपए की इंट्रोडक्टरी प्राइस पर मिलेगा. हालांकि दोस्तों एक बात तो पक्की है कि कंपटीशन के कारण मोबाइल कंपनियों के जरिए ग्राहकों के लिए कुछ न कुछ नया लाने का दबाव रहता.