क्या चल रहा है ?
पाकिस्तानी दुश्मन के हाथ की घड़ी का वक्त भी देख लेगा भारत का ये सैटेलाइट | अनुच्छेद 370: अमित शाह ने इस बड़े कारण से लद्दाख को कश्मीर से अलग किया? | प्रधानमंत्री 15 अगस्त को लाल किले पर ही क्यों फहराते हैं तिरंगा? | भारत को 15 अगस्त 1947 की रात 12 बजे ही आजादी क्यों मिली? | पाकिस्तान 15 अगस्त को आजाद हुआ लेकिन 14 अगस्त का क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस? | बिहार के रवीश कुमार ने नरेंद्र मोदी की बोलती की बंद! मिला रेमन मैग्सेसे अवार्ड | क्या है कश्मीर का इतिहास? कश्मीर के लिए क्यों लड़ते हैं भारत-पाकिस्तान? | चांद पर एलियन का पता लगाएगा भारत का चंद्रयान-2? | चंद्रयान-2: अगर भारत को चांद पर मिली ये चीज तो दुनिया पर करेगा राज | लिफ्ट से चांद पर पहुंचना होगा आसान, चंद्रयान जैसे मिशन की भी जरूरत नहीं? | क्या है धारा 370? जम्मू कश्मीर से मोदी सरकार ने क्यों हटा दी? | चंद्रयान-2: इसरो के कदमों में गिरा नासा, मदद की मांगी भीख | चंद्रयान-2 का सच! क्या चांद पर वाकई पानी है? | चंद्रयान-2: लॉन्चिंग से पहले इसरो ये टोटका नहीं करता तो मिशन फेल हो जाता? | 'बाहुबली' चंद्रयान-2 को कंधे पर उठाकर चांद पर पहुंचाएगा?... | Xiaomi के Redmi K20 और Redmi K20 Pro ने तहलका मचा दिया... | बिहार में हर साल बाढ़ से तबाही क्यों मचती है? | Hyudai की Venue कार कैसी है? | अगर स्टडी में इंटरेस्ट नहीं हो तो ऐसे स्टूडेंट्स को क्या करना चाहिए? | 10 महीने की उम्र में इस बच्ची का वजन जानकर हर कोई दंग रह गया, देखें वीडियो |

खुशखबरी! बिना पेट्रोल-डीजल के चलेगी Hyundai की ये कार...

Hyundai KONA इलेक्ट्रोनिक कार है. ऐसे में इस कार की बैटरी इसके दिल के रूप में देखी जाती है.

हर कोई पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों से परेशान है. लोग चाहते हैं कि अपनी कारों में पेट्रोल और डीजल की खपत कम की जाए. कई लोग तो ये सपना भी देखते हैं कि उनकी गाड़ी पेट्रोल या डीजल की जगह पानी से चलने लग जाए. अगर पानी से गाड़ी चलने लगेगी तो पूरी दुनिया में ही एक अलग तरह की क्रांति आ जाएगी. हालांकि पानी से चलने वाले इंजन का फिलहाल आविष्कार नहीं हुआ है और ऐसा मुमकीन होता लगता भी नहीं है. हालांकि इसकी काट भारत में सरकार इलेक्ट्रिक कारों की मदद से निकालती हुई दिखाई दे रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करते हुए भारत में इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने की बात कही. साथ ही इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर जीएसटी रेट 12 पर्सेंट से घटाकर 5 पर्सेंट कर दिया गया. इसके अलावा इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने की खातिर लिए गए लोन पर चुकाए जाने वाले ब्याज पर 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त इनकम टैक्स छूट भी मिलेगी. इस बीच भारतीय बाजार में एक इलेक्ट्रिक कार भी लॉन्च हो चुकी है. भारत में Hyundai KONA (ह्यूंडई कोना) लॉन्च हो चुकी है. Hyundai के जरिए लॉन्च की गई यह कार इलेक्ट्रिकल कार है. इस कार को चलाने के लिए पेट्रोल या डीजल की जरूरत नहीं पड़ेगी. तो आइए जानते हैं Hyundai की इस कार के बारे में, लेकिन दोस्तों, अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया है नए वीडियो के अपडेट के लिए जल्द ही हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर लें. तो आइए शुरू करते हैं...

दोस्तों, Hyundai KONA भारत में लॉन्च हो चुकी है. ये Electric SUV है. ये भारत में Hyundai की पहली इलेक्ट्रिक कार है और इसका लंबे समय से इंतजार हो रहा था. Hyundai KONA का माइलेज भी काफी शानदार है. ये कार एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक चलेगी, जो अभी आने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिहाज से काफी अच्छी रेंज है. भारतीय बाजार में यह इलेक्ट्रिक एसयूवी सिर्फ एक वेरियंट में उतारी गई है, जो शानदार फीचर्स से लैस है. 

लुक की बात की जाए तो इस कार का लुक काफी आकर्षक है. इस गाड़ी का लुक इस तरह का है कि एक बार देखने से नजरें हटानी भी मुश्किल हो जाती है. कोना इलेक्ट्रिक का लुक काफी हद तक कोना के पेट्रोल-डीजल इंजन वाले मॉडल की तरह ही है. कोना के इलेक्ट्रिक वर्जन में यूनीक 17-इंच अलॉय वील्स, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, एलईडी टेललाइट्स, प्लास्टिक बॉडी क्लैडिंग और रूफ रेल्स मिलेंगे. भारतीय बाजार में यह इलेक्टिक एसयूवी 4 सॉलिड कलर ऑप्शन व्हाइट, सिल्वर, ब्लू और ब्लैक में उपलब्ध है. इनके अलावा एक ड्यूल टोन कलर ऑप्शन वाइट के साथ ब्लैक रूप भी दिया गया है, जिसके लिए 20 हजार रुपये एक्स्ट्रा देने होंगे. 

इस इलेक्ट्रिक SUV की खासियतों की बात करें तो इसे घंटे भर में लगभग फुल चार्ज किया जा सकता है. लेकिन इसके लिए 50kW DC फास्ट चार्जर की जरूरत होगी. वहीं कार में कई शानदार फीचर्स भी दिए गए. इस फीचर्स से कई काम काफी आसान बनाए जा सकते हैं. कोना इलेक्ट्रिक कार का इंटीरियर ब्लैक कलर में है. इसमें 10-वे पावर अजस्टबेल ड्राइवर सीट, फ्रंट वेंटिलेटेड और हीटेड सीट्स, लेदर फिनिश स्टीयरिंग वील, वायरलेस फोन चार्जर और ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इनके अलावा इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में इलेक्ट्रिक सनरूफ, पावर विंडो, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, स्मार्ट की और पुश बटन स्टार्ट जैसे अन्य फीचर्स भी हैं.

दोस्तों. अगर आप किसी स्पेशल कार के बारे में कोई वीडियो देखना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर उस कार का नाम जरूर बताएं.

दोस्तों, Hyundai KONA इलेक्ट्रोनिक कार है. ऐसे में इस कार की बैटरी इसके दिल के रूप में देखी जाती है. इसलिए इस कार की बैटरी कितनी दमदार है, इसकी जानकारी होना भी बेहद जरूरी है. दोस्तों, भारतीय बाजार में आई कोना इलेक्ट्रिक में 39.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है. इस बैटरी पैक के साथ दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 136 hp का पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. इसमें 4 ड्राइविंग मोड- इको, इको प्लस, कम्फर्ट और स्पोर्ट दिए गए हैं. कंपनी का दावा है कि 9.7 सेकंड्स में यह 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है. एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 452 किलोमीटर तक चलेगी. 

इलेक्ट्रिक कार होने के नाते इस कार को चार्ज करना होता है. ऐसे में इसकी चार्जिंग भी काफी मायने रखती है. क्योंकि बगैर चार्ज किए कार को आप चला तक नहीं पाएंगे. कोना इलेक्ट्रिक को एसी लेवल 2 चार्जर से 6 घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है. वहीं, डीसी फास्ट चार्जर से यह इलेक्ट्रिक एसयूवी सिर्फ 57 मिनट में 80 पर्सेंट चार्ज हो जाएगी. 

कार की सेफ्टी भी काफी मायने रखती है. बगैर सुरक्षा के कोई भी कार ले लेना सही नहीं रहता है. ऐसे में सुरक्षा के मानकों पर भी कार को देख लेना चाहिए. हालांकि कार में सुरक्षा के भी काफी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. ह्यूंडई ने अपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को दमदार सेफ्टी फीचर्स के साथ बाजार में उतारा है. इसमें 6-एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट, गाइड लाइन्स के साथ रियर कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स मिलेंगे.

लेकिन दोस्तों, अभी इस कार को खरीदना इतना आसान नहीं होने वाला है. क्योंकि ह्यूंडई कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी देश के 11 शहरों में कंपनी की 15 डीलरशिप पर उपलब्ध होगी. इसकी बैटरी पर 8 साल या 1,60,000 किलोमीटर की वॉरंटी मिलेगी. वहीं, एसयूवी पर 3 साल/अनलिमिटेड किलोमीटर की वॉरंटी दी गई है.

हालांकि दोस्तों, इस कार की शुरुआती कीमत काफी ज्यादा है और आम लोगों के बजट से ये कार बाहर भी रह सकता है. इसकी इलेक्ट्रोनिक कार की कीमत 25.30 लाख रुपये से शुरू है. ये कीमत एक्स शोरूम है और फिलहाल ये इंट्रोडक्ट्री है यानी बाद में इसकी कीमत बढ़ाई भी जा सकती है. ऐसे में दोस्तों अगर आपको ये कार पसंद आई है तो जल्द ही इसे खरीद लें. वरना आने वालों दिनों में इस कार की कीमत और भी ज्यादा हो सकती है.

modi hits Imran
old

modi hits Imran