क्या चल रहा है ?
पाकिस्तानी दुश्मन के हाथ की घड़ी का वक्त भी देख लेगा भारत का ये सैटेलाइट | अनुच्छेद 370: अमित शाह ने इस बड़े कारण से लद्दाख को कश्मीर से अलग किया? | प्रधानमंत्री 15 अगस्त को लाल किले पर ही क्यों फहराते हैं तिरंगा? | भारत को 15 अगस्त 1947 की रात 12 बजे ही आजादी क्यों मिली? | पाकिस्तान 15 अगस्त को आजाद हुआ लेकिन 14 अगस्त का क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस? | बिहार के रवीश कुमार ने नरेंद्र मोदी की बोलती की बंद! मिला रेमन मैग्सेसे अवार्ड | क्या है कश्मीर का इतिहास? कश्मीर के लिए क्यों लड़ते हैं भारत-पाकिस्तान? | चांद पर एलियन का पता लगाएगा भारत का चंद्रयान-2? | चंद्रयान-2: अगर भारत को चांद पर मिली ये चीज तो दुनिया पर करेगा राज | लिफ्ट से चांद पर पहुंचना होगा आसान, चंद्रयान जैसे मिशन की भी जरूरत नहीं? | क्या है धारा 370? जम्मू कश्मीर से मोदी सरकार ने क्यों हटा दी? | चंद्रयान-2: इसरो के कदमों में गिरा नासा, मदद की मांगी भीख | चंद्रयान-2 का सच! क्या चांद पर वाकई पानी है? | चंद्रयान-2: लॉन्चिंग से पहले इसरो ये टोटका नहीं करता तो मिशन फेल हो जाता? | 'बाहुबली' चंद्रयान-2 को कंधे पर उठाकर चांद पर पहुंचाएगा?... | Xiaomi के Redmi K20 और Redmi K20 Pro ने तहलका मचा दिया... | बिहार में हर साल बाढ़ से तबाही क्यों मचती है? | Hyudai की Venue कार कैसी है? | अगर स्टडी में इंटरेस्ट नहीं हो तो ऐसे स्टूडेंट्स को क्या करना चाहिए? | 10 महीने की उम्र में इस बच्ची का वजन जानकर हर कोई दंग रह गया, देखें वीडियो |

MG Hector SUV vs KIA Seltos कौन है दोनों में दमदार?

दोनों ही कारों में स्क्रिन दी गई है. सेल्टॉस में 10.25-इंच और हेक्टर में 10.4-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा.

भारत में कार बाजार लगातार बढ़ता जा रहा है. इसी बीच भारतीय कार बाजार में दो नए ब्रैंड किआ मोटर्स और एमजी मोटर ने एंट्री की है. इन दोनों कंपनियों की पहली कार फाइव सीटर एसयूवी है. ये दोनों नई एसयूवी यानी एमजी हेक्टर और किआ सेल्टॉस इन दिनों सुर्खियों में हैं. शानदार डिजाइन और लेटेस्ट फीचर्स से लैस ये दोनों एसयूवी अपने सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों को टक्कर देने के साथ ही एक-दूसरे से भी मुकाबला करेंगी. दोस्तों, अब इन दोनों कारों के सामने आने के बाद लोग दुविधा में है कि आखिर कौनसी कार खरीदी जाए. क्योंकि दोनों ही कार अपनी-अपनी जगह बेस्ट दिखाई देती है. लेकिन दोस्तों आप परेशना न हों, क्योंकि आज हम आपको इन दोनों कारों की खासियत बताने वाले हैं. ऐसे में आप दोनों कारों की खूबियों और खामियों को जानकर आसानी से अपनी जरूरत के मुताबिक किसी कार को अपनी पसंद बना सकते हैं. लेकिन दोस्तों उससे पहले अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया है तो जल्द से जल्द सब्सक्राइब जरूर कर लें. तो आइए जानते हैं इन दोनों की खूबियों के बारे में और जानते हैं कि कौन सी एसयूवी कितनी दमदार है...

दोस्तों, किआ सेल्टॉस की लंबाई 4315mm, चौड़ाई 1800mm और ऊंचाई 1620mm है. इसका वीलबेस 2610mm, ग्राउंड क्लियरेंस 190mm और बूट स्पेस (डिग्गी) 433 लीटर है. एमजी हेक्टर की लंबाई 4655mm, चौड़ाई 1835mm और ऊंचाई 1760mm है. इसका वीलबेस 2750mm, ग्राउंड क्लियरेंस 192mm और बूट स्पेस (डिग्गी) 587 लीटर है. साइज की बात करें, तो एमजी हेक्टर हर मामले में किआ सेल्टॉस से बड़ी है. सेल्टॉस की तुलना में हेक्टर में सामान रखने की जगह भी ज्यादा है. हेक्टर में आपको काफी अच्छा स्पेस मिलता है. इसके फ्रंट और बैक दोनों जगहों की सीटों पर आपको आराम का एहसास होगा. हेक्टर में फुट रेस्ट के लिए भी अच्छा स्पेस दिया गया है. जिससे 6 इंच लंबा इंसान भी इस कार में आसानी से सफर कर सकता है.

दोनों ही कारों में स्क्रिन दी गई है. सेल्टॉस में 10.25-इंच और हेक्टर में 10.4-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा. सनरूफ दोनों एसयूवी में है. हेक्टर में ड्यूल-पैन पैनारोमिक सनरूफ दिया गया है, जो सेल्टॉस की तुलना में थोड़ा बड़ा है. हालांकि कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो आपको दोनों ही कारों में मिलेंगे. फीचर्स के मामले में दोनों कार ही काफी रिच है. ऐंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले, कनेक्टेड टेक्नॉलजी, 360 डिग्री कैमरा, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स, क्रूज कंट्रोल, टायर प्रेशन मॉनिटरिंग सिस्टम, लेदर सीट्स, ऑटो हेडलाइट्स, ऑटो वाइपर और मूड लाइटिंग फीचर्स आपको दोनों एसयूवी में मिलेंगे. इनके अलावा सेल्टॉस में आपको 8-इंच हेड-अप डिस्प्ले और वेंटिलेटेड सीट्स मिलेंगी. इस मामले में हेक्टर हमें थोड़ा निराश करता है क्योंकि हेक्टर में ये नहीं हैं. पावर्ड सीट्स यानी इलेक्ट्रिक तरीके से अजस्ट की बात करें, तो सेल्टॉस में यह सुविधा सिर्फ ड्राइवर सीट के लिए, जबकि हेक्टर में ड्राइवर और को-ड्राइवर सीट्स में यह सुविधा उपलब्ध है. 

सेल्टॉस में 5 कैटिगरी नेविगेशन, सेफ्टी-सिक्यॉरिटी, वीइकल मैनेजमेंट, रिमोट कंट्रोल और कन्वीनियेंस के तहत 37 फीचर्स जोड़े गए हैं. सेल्टॉस में ऐड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले ऑप्शन के साथ आएगी. हेक्टर एक इंटरनेट कनेक्टेड कार है जिसे AI सिस्टम से लैस किया गया है. इसमें एडवांस्ड कनेक्टिविटी सिस्टम i-Smart नेक्स्ट-जनरेशन सिस्टम दिया गया है. ये एक कंप्लीट इंटीग्रेटेड सॉल्यूशन है, जिसमें सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, कनेक्टिविटी, सर्विस और ऐप्स शामिल है. इस सिस्टम में टेक्नोलॉजी पार्टनर्स जैसे Cisco, Unlimit और Microsoft की साझेदारी में मिलकर तैयार किया गया है. i-Smart कनेक्टिविटी सिस्टम एडवांस्ड टेक्नोलॉजी, स्मार्ट ऐप, बिल्ट-इन-एप्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, स्मार्ट फीचर्स, वॉयस असिस्टेंट और इंफोटेनमेंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं. फीचर्स के लिहाज से देखें, तो दोनों एसयूवी एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देती दिख रही हैं.

दोस्तों, अगर आप किसी कार का रिव्यू जानना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर उस कार का नाम जरूर लिखें.

हर कार का इंजर काफी मायने रखता है. इंजन के मामले में किआ सेल्टॉस में दो पेट्रोल इंजन मिलेंगे. एक 115hp पावर वाला 1.5-लीटर और दूसरा 140hp पावर वाला 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन होगा. 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दोनों इंजन के साथ मिलेगा. ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की बात करें, तो 1.5-लीटर वाले इंजन के साथ CVT और 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा. हेक्टर में 143hp पावर वाला 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा. यह इंजन 48V माइल्ड हाइब्रिड वेरियंट में भी उपलब्ध होगा. हेक्टर का पेट्रोल इंजन 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है. हालांकि, माइल्ड हाइब्रिड वेरियंट में सिर्फ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलेगा.

डीजर कार के शौकीन लोगों के लिए भी दोनों कारों ने खुशखबरी दी है. जी हां, दोस्तों... दोनों नई एसयूवी डीजल इंजन में भी आएंगी. सेल्टॉस में 115hp पावर वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन होगा. इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा. हेक्टर में 170hp पावर वाला 2.0-लीटर डीजल इंजन है. हेक्टर के डीजल इंजन के साथ सिर्फ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलेगा. लेकिन दोस्तों पेट्रोल हो या डीजल इंजन, पावर के मामले में एमजी हेक्टर किआ सेल्टॉस से काफी आगे है. लेकिन सेल्टॉस की तुलना में हेक्टर काफी बड़ी और भारी भी है. वहीं, हेक्टर की तुलना में इंजन और गियरबॉक्स के ऑप्शन सेल्टॉस में ज्यादा मिलेंगे.

डिजाइन के मामले में हेक्टर में स्टाइल हेक्टर का बेस वेरियंट है, जबकि शार्प टॉप वेरियंट है. एसयूवी के फ्रंट में स्लीक क्रोम सराउंडिंग्स के साथ ब्लैक ग्रिल दी गई है, जो इसके लुक को शानदार बनाती है. इसका फ्रंट नए तरीके से डिजाइन किया गया है. हेक्टर के हेडलैम्प बंपर में लगे हैं और डेटाइम रनिंग लाइट्स (DRL) ठीक ऊपर दी गई हैं. साइड से एसयूवी काफी भारी दिखती है. पीछे की तरफ से यह काफी कर्व दिखती है और शानदार विंड स्क्रीन रियर लुक को बेहतरीन बनाती है. स्पॉइलर के नीचे ग्लॉस-ब्लैक प्लास्टिक पिलर से इसका रियर और साइड लुक और शानदार हो जाता है. वहीं Kia Seltos एसयूवी के डिजाइन की बात करें तो यह अपने सेगमेंट में सबसे आकर्षक एसयूवी में से एक होने वाली है. इसमें एलईडी लाइटिंग के लिए लेयर्ड 3D इफेक्ट, सामने हिस्से में फैला हुए एलईडी डीआरएल दिए गए है. जो इसे शानदार लुक देते हैं.

कीमत की बात करें तो हेक्टर की कीमत 12.18 लाख से 16.88 लाख रुपये से बीच है. वहीं सेल्टॉस की कीमत 11 से 18 लाख रुपए के बीच है.