क्या चल रहा है ?
ट्रंप भी खड़े होकर ताली बजाने लगे - आखिर मोदी ने ऐसा क्या बोला - Howdy Modi | टूरिज्म के लिहाज से बिहार का गया क्यों बन चुका है इतना खास? | घर बैठकर आसानी से कैसे बुक करें फ्लाइट टिकट?... | घर बैठकर ऑनलाइन कैसे बुक करें रेल टिकट? | जानिए 2019 Honda Activa 125 कैसी है? | BCA-MCA करने से क्या फायदा है? | कुछ लोग बाएं हाथ का इस्तेमाल क्यों करते हैं? | क्या है परिवहन से जुड़ी हाइपरलूप तकनीक... | बॉलीवुड को मिली दूसरी लता मंगेशकर, गरीबी में कुछ ऐसी थी रानू मंडल की जिंदगी | क्या है 5G तकनीक? कैसे करती है काम? | सिर्फ 5 लाख रुपये से CCD के मालिक सिद्धार्थ ने कैसे खड़ा किया अरबों का कारोबार? | पाकिस्तानी दुश्मन के हाथ की घड़ी का वक्त भी देख लेगा भारत का ये सैटेलाइट | अनुच्छेद 370: अमित शाह ने इस बड़े कारण से लद्दाख को कश्मीर से अलग किया? | प्रधानमंत्री 15 अगस्त को लाल किले पर ही क्यों फहराते हैं तिरंगा? | भारत को 15 अगस्त 1947 की रात 12 बजे ही आजादी क्यों मिली? | पाकिस्तान 15 अगस्त को आजाद हुआ लेकिन 14 अगस्त का क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस? | बिहार के रवीश कुमार ने नरेंद्र मोदी की बोलती की बंद! मिला रेमन मैग्सेसे अवार्ड | चांद पर एलियन का पता लगाएगा भारत का चंद्रयान-2? | चंद्रयान-2: अगर भारत को चांद पर मिली ये चीज तो दुनिया पर करेगा राज | लिफ्ट से चांद पर पहुंचना होगा आसान, चंद्रयान जैसे मिशन की भी जरूरत नहीं? |

MG Hector SUV: देश की पहली इंटरनेट कार जिसमें सिम कार्ड लगता है

कारों के शौकीन लोगों के लिए एक बाजार में एक नई कार आई है. ये कार ऐसी है जिसकी खासियत हर किसी को हैरानी में डाल सकती है. भारतीय सड़कों पर अब ये कार दौड़ने वाली है और अपनी खूबियों से लोगों के दिलों पर राज भी करने वाली है. भारत में एक और दमदार एसयूवी की एंट्री हो चुकी है.

कारों के शौकीन लोगों के लिए एक बाजार में एक नई कार आई है. ये कार ऐसी है जिसकी खासियत हर किसी को हैरानी में डाल सकती है. भारतीय सड़कों पर अब ये कार दौड़ने वाली है और अपनी खूबियों से लोगों के दिलों पर राज भी करने वाली है. भारत में एक और दमदार एसयूवी की एंट्री हो चुकी है. मोरिस गैरेज यानी एमजी मोटर की हेक्टर भारत में लॉन्च हो गई है. यह अपने सेगमेंट की पहली इंटरनेट कनेक्टेड एसयूवी है. हेक्टर के साथ ब्रिटिश ब्रैंड एमजी मोटर ने भारतीय बाजार में एंट्री की है. एमजी मोटर्स ने भारत में अपनी पहली कार एमजी हेक्टर को लॉन्च किया है. एमजी मोटर्स की हेक्टर देश की ऐसी पहली कार है जिसमें सिमकार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही यह स्मार्टफोन की तरह काम करती है. वहीं बोल कर भी इस कार को कमांड दी जा सकती है. इस कार में और भी बहुत कुछ खूबियां है, लेकिन दोस्तों अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया है तो जल्द से जल्द सब्सक्राइब कर लें. आइए जानते हैं इस कार की और खासियतों के बारे में...

दोस्तों, ये एक इंटरनेट कनेक्टेड कार है जिसे AI सिस्टम से लैस किया गया है. इसमें एडवांस्ड कनेक्टिविटी सिस्टम i-Smart नेक्स्ट-जनरेशन सिस्टम दिया गया है. ये एक कंप्लीट इंटीग्रेटेड सॉल्यूशन है, जिसमें सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, कनेक्टिविटी, सर्विस और ऐप्स शामिल है. इस सिस्टम में टेक्नोलॉजी पार्टनर्स जैसे Cisco, Unlimit और Microsoft की साझेदारी में मिलकर तैयार किया गया है. i-Smart कनेक्टिविटी सिस्टम एडवांस्ड टेक्नोलॉजी, स्मार्ट ऐप, बिल्ट-इन-एप्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, स्मार्ट फीचर्स, वॉयस असिस्टेंट और इंफोटेनमेंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

हेक्टर 5 सीट वाली एसयूवी है. यह 4 वेरियंट- स्टाइल, सुपर, स्मार्ट और शार्प में उपलब्ध है. दोस्तों एमजी हेक्टर आपको 4 वेरिएंट के साथ ही 11 विकल्पों में मिलती है. कार में आपको पेट्रोल, पेट्रोल हाइब्रिड और डीजल तीन इंजन का विकल्प मिलता है. पेट्रोल वेरिएंट मैन्युअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन में उपलब्ध है. हेक्टर में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 250 एनएम के अधिकतम टॉर्क पर 143 पीएस की ताकत प्रदान करता है.

इस कार में स्टाइल हेक्टर का बेस वेरियंट है, जबकि शार्प टॉप वेरियंट है. एसयूवी के फ्रंट में स्लीक क्रोम सराउंडिंग्स के साथ ब्लैक ग्रिल दी गई है, जो इसके लुक को शानदार बनाती है. इसका फ्रंट नए तरीके से डिजाइन किया गया है. हेक्टर के हेडलैम्प बंपर में लगे हैं और डेटाइम रनिंग लाइट्स (DRL) ठीक ऊपर दी गई हैं. साइड से एसयूवी काफी भारी दिखती है. पीछे की तरफ से यह काफी कर्व दिखती है और शानदार विंड स्क्रीन रियर लुक को बेहतरीन बनाती है. स्पॉइलर के नीचे ग्लॉस-ब्लैक प्लास्टिक पिलर से इसका रियर और साइड लुक और शानदार हो जाता है. 

इसके इंजन की बात की जाए तो हेक्टर में 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है, जो 143hp का पावर और 250Nm टॉर्क जनरेट करता है. डीजल इंजन 2.0-लीटर का है, जो 170hp का पावर और 350Nm टॉर्क जनरेट करता है. दोनों इंजन में 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है. पेट्रोल इंजन में 6-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी है. इन दोनों इंजन के अलावा कंपनी ने पेट्रोल इंजन का 48V माइल्ड हाइब्रिड वेरियंट भी दिया है. हाइब्रिड वेरियंट में सिर्फ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा. 

दोस्तों, किसी भी गाड़ी की बात करते हैं तो माइलेज का मसला काफी अहम रहता है. इस गाड़ी में भी माइलेज एक अहम भूमिका रखता है. एमजी मोटर का दावा है कि हेक्टर के बिना हाइब्रिड वाले पेट्रोल इंजन का माइलेज मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ 14.16 किलोमीटर और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 13.96 किलोमीटर प्रति लीटर है. हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का माइलेज 15.81 किलोमीटर प्रति लीटर है. डीजल इंजन का माइलेज 17.41 किलोमीटर प्रति लीटर है. 

दोस्तों, ये कार फीचर्स के मामले में भी काफी अलग है. इस कार में कमाल के फीचर्स दिए गए हैं. जिसके कारण कार काफी आरामदायक लगती है. इंटरनेट कार होने की वजह से इसमें 100 से भी ज्यादा कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं. कनेक्टिविटी फीचर्स देने के लिए कंपनी ने कई दिग्गज टेक कंपनियों से साझेदारी भी है. खास बात ये है कि इसमें OTA (ओवर द एयर) के जरिए अपडेट्स भी मिलेंगे. इंटरनेट कार टैग होने की वजह से ये इस कार को काफी लोकप्रियता भी मिल सकती है. एमजी हेक्टर में 10.4-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम खास है. यह इन्फोटेमेंट सिस्टम ऐंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले, आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पावर्ड वॉइस असिस्ट, प्री-लोडेड ऐप्स और एम्बेडेड एयरटेल सिम कार्ड से लैस है. एसयूवी के टॉप वेरियंट में आपको 360 डिग्री कैमरा, 4-तरफ अजस्टेबल को-ड्राइवर सीट, बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, हीटेड आउट साइड रियर व्यू मिरर, रेन सेंसिंग वाइपर्स, ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स, 17-इंच अलॉय वील्ज और 8 कलर्स के साथ मूड लाइटिंग जैसे फीचर्स मिलेंगे. 

दोस्तों, अगर आप भी किसी कार के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं.

वहीं दोस्तों, किसी भी कार को खरीदने से पहले सेफ्टी के लिहाज से मिली सुविधाएं जानना भी काफी अहम रहता है. कोई कार जितनी ज्यादा सेफ्टी देगी, उतनी ही ज्यादा कार की खासियत बढ़ती जाएगी. सेफ्टी की बात करें, तो हेक्टर में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएसपी, ट्रैक्शन कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर्स और सभी चारों वील्ज में डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड यानी सभी वेरियंट में दिए गए हैं. स्मार्ट वेरियंट में 4 एयरबैग्स और शार्प में 6 एयरबैग्स हैं.

दोस्तों, आखिरी में सब कुछ मिलाकर बात कीमत पर आ जाती है. इसकी कीमत 12.18 लाख से 16.88 लाख रुपये से बीच है. हेक्टर के स्टाइल और सुपर वेरियंट में मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ बिना हाइब्रिड वाला पेट्रोल इंजन दिया गया, जिनकी कीमत 12.18 लाख और 12.98 लाख रुपये है. स्मार्ट और शार्प वेरियंट में यह इंजन ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है, जिनकी कीमत 15.28 लाख और 16.78 लाख रुपये है. हाइब्रिड पेट्रोल इंजन सुपर, स्मार्ट और शार्प वेरियंट में है, जिनकी कीमत 13.58 लाख, 14.68 लाख और 15.88 लाख रुपये है. डीजल इंजन चारों वेरियंट में उपलब्ध है, जिनती कीमत 13.18 लाख, 14.18 लाख, 15.48 लाख और 16.88 लाख रुपये है.