क्या चल रहा है ?
ट्रंप भी खड़े होकर ताली बजाने लगे - आखिर मोदी ने ऐसा क्या बोला - Howdy Modi | टूरिज्म के लिहाज से बिहार का गया क्यों बन चुका है इतना खास? | घर बैठकर आसानी से कैसे बुक करें फ्लाइट टिकट?... | घर बैठकर ऑनलाइन कैसे बुक करें रेल टिकट? | जानिए 2019 Honda Activa 125 कैसी है? | BCA-MCA करने से क्या फायदा है? | कुछ लोग बाएं हाथ का इस्तेमाल क्यों करते हैं? | क्या है परिवहन से जुड़ी हाइपरलूप तकनीक... | बॉलीवुड को मिली दूसरी लता मंगेशकर, गरीबी में कुछ ऐसी थी रानू मंडल की जिंदगी | क्या है 5G तकनीक? कैसे करती है काम? | सिर्फ 5 लाख रुपये से CCD के मालिक सिद्धार्थ ने कैसे खड़ा किया अरबों का कारोबार? | पाकिस्तानी दुश्मन के हाथ की घड़ी का वक्त भी देख लेगा भारत का ये सैटेलाइट | अनुच्छेद 370: अमित शाह ने इस बड़े कारण से लद्दाख को कश्मीर से अलग किया? | प्रधानमंत्री 15 अगस्त को लाल किले पर ही क्यों फहराते हैं तिरंगा? | भारत को 15 अगस्त 1947 की रात 12 बजे ही आजादी क्यों मिली? | पाकिस्तान 15 अगस्त को आजाद हुआ लेकिन 14 अगस्त का क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस? | बिहार के रवीश कुमार ने नरेंद्र मोदी की बोलती की बंद! मिला रेमन मैग्सेसे अवार्ड | चांद पर एलियन का पता लगाएगा भारत का चंद्रयान-2? | चंद्रयान-2: अगर भारत को चांद पर मिली ये चीज तो दुनिया पर करेगा राज | लिफ्ट से चांद पर पहुंचना होगा आसान, चंद्रयान जैसे मिशन की भी जरूरत नहीं? |

Tesla कारों की खूबियां क्या है?

अगर टेस्ला कार का एक्सीडेंट होता है तो Tesla Customer Care को इसका पता चल जायेगा और वो मदद के लिए कॉल करते हैं.

वो कार आपको कैसी लगेगी... जिसमें न तो तेल डलवाना पड़े, न ही इंजन का शोर हो और न ही कोई धुआं निकले. अच्छी लगेगी ना! लेकिन दोस्तों, यहां हम आपको बता दें कि बिना पेट्रोल-डीजल, बिना इंजन के शौर और बिना कोई धुआं निकलने सड़कों पर हवा से बातें करनी वाल गाड़ियां भी आज धरती पर मौजूद हैं. अरे..अरे..! हम आपसे कोई मजाक नहीं कर रहे हैं, बल्कि आपको हकीकत बयां कर रहे हैं. जी हां, दोस्तों... आज टेक्नोलॉजी ने इतनी तरक्की कर ली है कि कुछ भी असंभव नहीं है और इस असंभव को कुछ हद तक कारों के मामले में टेस्ला (Tesla) ने संभव बनाया है. टेस्ला की कारें आधुनिक विज्ञान और एलन मस्क की दूरदृष्टि का नतीजा है. एलन मस्क टेस्ला के मालिक और सीईओ हैं. अमेरिका के इस बिजनेसमैन और इनकी टेस्ला कंपनी की कारों ने पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ रखी है. ऐसे में आइए दोस्तों, आज हम टेस्ला के बारे जानते हैं कि आखिर टेस्ला में ऐसी कौनसी खूबियां है जो दुनिया की किसी भी कार में नहीं है. लेकिन दोस्तों, उससे पहले अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया है तो जल्दी ही सब्सक्राइब कर लें. तो आइए दोस्तों, शुरू करते हैं...

दोस्तों, टेस्ला फिलहाल तीन तरह के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. पहला है हाइपर लूप. इसमें सबसे तेज ट्रेन, बुलेट ट्रेन से दोगुनी स्पीड से चलने वाली ट्रेनों पर काम किया जा रहा है. दूसरा है स्मार्ट कार. इसमें बिना ड्राइवर वाली, बैट्री से चलने वाली कारों पर काम हो रहा है. वहीं तीसरा है स्पेस एक्स. इसमें टूरिस्ट को चांद पर घुमाने के प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है. जिसकी शुरुआत 2023 से होगी. लेकिन दोस्तों, यहां आज हम टेस्ला के कारों के बारे में चर्चा करेंगे.

दोस्तों, टेस्ला की कारें काफी हाई टेक्नोलॉजी की होती है. जिसके कार इसकी कारें काफी महंगी होती है. वहीं Tesla Car का दरवाजा खोलने और गाड़ी स्टार्ट करने के लिए चाभी लगाने के जरूरत नहीं पडती. कार के पास जाते ही दरवाजा अपने आप खुल जाता है. टेस्ला कारों का लुक बेहद शानदार और कूल है.

कार में बैठकर ब्रेक्स पर पैर जमाते ही गाडी स्टार्ट हो जाएगी. टेस्ला की कारों में तेल भरवाने की जरूर नहीं है. इसके अलावा इसकी कारों में न तो धुवां निकलेगा और नही इंजन शोर करेगा. बिना गीयर वाली इस कार का पिक-अप शानदार है. बार-बार गीयर बदलने और क्लच की किचकिच से आजादी मिलती है. सामान्य कार के Engine की तुलना में Tesla Car Engine का साइज एक तिहाई के लगभग होता है. टेस्ला कार का इंजन काफी छोटा पर पावरफुल है

टेस्ला कारों की सबसे खास बात है कि कार सेल्फ ड्राइविंग या Autopilot feature पर काम करती है. ऐसा कांसेप्ट व्यवहारिक रूप से सबसे पहले टेस्ला कार ने ही पेश किया है. कुछ घटनाओं को छोड़ दिया जाये तो यह प्रयोग काफी सफल रहा है साथ ही टेस्ला इस फीचर में निरंतर सुधार कर रहा है.

दोस्तों, अगर आप किसी स्पेशल कार के बारे में रिव्यू जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं.

दोस्तों, अगर टेस्ला कार का एक्सीडेंट होता है तो Tesla Customer Care को इसका पता चल जायेगा और वो मदद के लिए कॉल करते हैं. Tesla Car के कई फंक्शन का संचालन टेस्ला के मोबाइल एप्प से भी कर सकते हैं. मोबाइल एप्प से ही कार को अपने सुविधानजनक टेम्परेचर पर सेट करने का निर्देश दिया जा सकता है. मोबाइल एप्प में कार लोकेशन फीचर की मदद से कभी भी अपनी Car की Location का पता लगाया जा सकता है. कार चोरी होने की स्थिति में यह फीचर बड़ा कारगर है. इसके अलावा पार्किंग में अपनी कार नहीं ढूंढ पा रहे तो भी यह फीचर मददगार साबित होता है.

टेस्ला कार का Software अपडेट होता रहता है. कार के अंदर लगे स्क्रीन पर कई जानकारियां अपडेट होती रहती हैं. इसकी मदद से टेस्ला कार के लिए चार्जिंग स्टेशन आसानी से खोज सकते हैं. वहीं कार का डैशबोर्ड और मीटर का लुक बदलता रहता है. रास्ते का नक्शा और संभावित शार्टकट मार्ग भी इसमें अपडेट होते हैं.

Tesla Car चार्जिंग में टाइमर सेटिंग है. जितने बजे से जितने टाइम तक चार्जिंग करनी हो सेट कर लीजिये. मनोरंजन के लिए टेस्ला कार में रेडिओ के अलावा प्रीमियम इन्टरनेट रेडियो चैनल्स की मुफ्त सुविधा दी गयी है. अगर Tesla car में कोई समस्या है पर आप टेस्ला के सर्विस सेंटर नहीं जा सकते तो टेस्ला की रेंजर सर्विस की मदद लीजिये. टेस्ला के कर्मचारी आपके घर आकर आपकी कार सर्विस के लिए ले जायेंगे और आपको एक दूसरी टेस्ला कार दे जायेंगे, जब तक कि आपकी कार ठीक नहीं हो जाती. वहीं अगर आप ठंडे इलाकों में रहते हैं जहां बर्फबारी होती हो तो टेस्ला सर्विस के कर्मी आपकी कार के लिए टायर्स घर आकर बदल जायेंगे. खास बात ये कि यह सुविधा फ्री होती है.

टेस्ला की कारें इलेक्ट्रिक कारें हैं. हालांकि फिर भी स्पीड से कोई समझौता नहीं किया गया. टेस्ला कारें Ferrari जितनी ही तेज हैं. टेस्ला कार 3.7 सेकंड में 0 से 97 किलोमीटर/घंटा की स्पीड पकड़ लेती हैं. पेट्रोल पंप के जैसे टेस्लाकार के अपने चार्जिंग स्टेशन होते हैं. इन चार्जिंग स्टेशन पर कार Charging Free में होती है. टेस्ला कार की 80% चार्जिंग 40 मिनट में हो जाती है और 75 मिनट में 100% चार्ज हो जाती है.

टेस्ला कारों का माइलेज भी कमाल का है. टेस्ला कार के मॉडल एक बार Full Charge करने पर 350 से 450 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं. जब Mileage इतना तगड़ा हो और चार्जिंग फ्री होतो क्या टेंशन! इसके अलावा टेस्ला कार पूरी बैटरी खत्म होने से पहले संकेत दे देती है कि ताकी बची हुई चार्जिंग से नजदीकी चार्जिंग स्टेशन तक पहुंचा जा सके.

इसके अलावा अन्य कारों में पार्किंग सेंसर रुकावट होने पर बीप-बीप साउंड करते हैं, टेस्ला कारें Parking करते समय रुकावट से इंच दर इंच दूरी दिखाती है. वहीं टेस्ला कार में Safety Standard उच्च श्रेणी का है.