बिजनेस क्लास, इकोनॉमी क्लास और फर्स्ट क्लास में अंतर

लंबी दूरी के लिए ट्रैवल करने के लिहाज से फ्लाइट को बेहतर माध्यम माना जाता है. हालांकि फ्लाइट्स का किराया काफी महंगा भी होता है. ये किराया फ्लाइट में मौजूद वर्ग यानी क्लासेज के हिसाब से बंटा रहता है. लेकिन आम जनता फ्लाइट की इन क्लास के बारे में ज्यादा डिटेल में नहीं जानते हैं. दरअसल, आमतौर पर एयरलाइन्स में फर्स्ट क्लास, बिजनेस क्लास और इकोनॉमी क्लास में सीटें बंटी हुई होती है. ऐसे में आइए आज हम आपको इन क्लास के बारे में थोड़ा डिटेल में बता देते हैं...

तो दोस्तों सबसे पहले हम इकोनॉमी क्लास के बारे में जान लेते हैं. फ्लाइट्स की टिकट आपको बुक करनी है लेकिन आपको कम दामों में टिकट चाहिए तो इकोनॉमी क्लास में टिकट बुक कराई जाती है. इसका किराया बिजनेस क्लास और फर्स्ट क्लास से कम होता है. अगर कोई व्यक्ति इकोनॉमी क्लास में टिकट बुक कराता है तो उसका किराया तो कम लगता ही है. साथ ही उसे एयरलाइन में अपनी सीट के सामने वीडियो वगैरह देखने के लिए छोटी स्क्रिन पर मिलती है. इसके अलावा कंबल, हेड फोन, मैगजीन, तकिया, खाना और लिमिटेड मात्रा में पीने के लिए सामान मुहैया करवाए जाते हैं.

तो दोस्तों अब अगली कैटेगरी पर मूव करते हैं. अब बात करते हैं बिजनेस क्लास के बारे में. एयरलाइन्स में बिजनेस क्लास को खास तौर पर बिजनेसमैन, सेलेब्रिटीज और अमीर व्यक्तियों के लिए डिजाइन किया गया है. इसका किराया इकोनॉमी क्लास के किराया से ज्यादा होता है. वहीं अगर किराया ज्यादा है तो सुविधाएं भी इकोनॉमी क्लास से ज्यादा ही दी जाती है. साथ ही बिजनेस क्लास के लोगों को थोड़ा स्पेशल तरीके से ट्रीट किया जाता है.

दोस्तों, अगर आप किसी टॉपिक पर वीडियो देखना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर हमें टॉपिक का नाम जरूर बताएं.

एयरपोर्ट पर बिजनेस क्लास के लोगों के लिए अलग से चेक-इन एरिया होता है. इसके अलावा बिजेनेस क्लास वाले यात्रियों को स्पेशल बिजनेस क्लास लाउंज भी उपलब्ध करवाया जाता है. जिसमें यात्रियों को ड्रिंक्स, स्नैक्स, न्यूज पेपर और इंटरनेट का इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है. वहीं यात्रा के आखिर में बिजेनेस क्लास के यात्रियों को पहले प्लेन से उतारा जाता है और सबसे पहले कस्टम लाइन वगैरह में लगाया जाता है. अगर मैं अपने अनुभव से बताऊं तो एक बार आप बिजनेस क्लास में यात्रा करने के बाद इकोनॉमी क्लास में यात्रा करना भूल जाएंगे.

तो दोस्तों अब आइए आखिर में फर्स्ट क्लास के बारे में बात कर ली जीए. दोस्तों, फ्लाइट्स में फर्स्ट क्लास की कैटेगरी मशहूर हस्तियों और सुपर-रिच बिजनेसमैन के लिए डिजाइन की गई है. फर्स्ट क्लास का किराया फ्लाइट में इकोनॉमी और बिजनेस क्लास की तुलना में सबसे ज्यादा महंगा होता है. फर्स्ट क्लास में दी जानी वाली सुविधाओं का स्टैंडर्ड काफी हाई होता है. वहीं फर्स्ट क्लास में तैनात क्रू मेंम्बर भी काफी ज्यादा प्रशिक्षित होते हैं. इस क्लास के लिए खाने-पीने का एक अलग से मेन्यू होता है. जो कि फाइव स्टार होटल के शेफ के जरिए तैयार किया जाता है. फर्स्ट क्लास का केबिन एयरक्राफ्ट के सबसे आगे होता है. जहां काफी स्पेस, आराम और प्राइवेसी होती है.